गुरुवार, 7 दिसंबर 2017

आमला

आमला एक जाना मन फल है. इसका वृक्ष मीडियम साइज़ का होता है. इसकी पत्तियां इमली से मिलती जुलती होती हैं. आमले का मौसम सितम्बर से मार्च तक रहता है. इसके फल चमकदार हलके हरे रंग के होते हैं. फल पर छः धारियां पड़ी होती हैं. इसका फल उबलने या धुप में सूखने पर छः फांकों में बंट जाता है. इसकी गुठली भी पहलदार होती है और इसके अंदर बीज होते हैं.
आमला आयुर्वेद की तीन मुख्य दवाओं जिन्हे तिरफला कहते हैं के एक अहम् घटक है. तिरफला में तीन दवाएं - हरड़ बहेड़ा और आमला शामिल होती हैं.

आमला विटामिन और मिनरल का खजाना है. इसका स्वाभाव ठंडा होता है. इसका स्वाद बकठा होता है. हरे कच्चे आमले में पानी के मात्रा बहुत होती है. इसे दवाओं के अलावा मुरब्बा और अचार के रूप में प्रयोग किया जाता है. आमले को सुखाकर आमला, रीठा, और शिकाकाई मिलकर बालों को धोने के लिए देसी चूर्ण बनाया जाता है. इस चूर्ण को पानी में भिगोकर पीस लिया जाता है और इसे शैम्पू के तरह प्रयोग किया जाता है.
आमला चयवनप्राश का मुख्य घटक है. कहा जाता है के महर्षि चयवन बहुत बूढ़े और कमजोर हो गए थे. तब उन्होंने इस दवा का प्रयोग किया. चयवनप्राश अवलेह के नाम से बाजार में बहुत ब्रांड बिक रहे हैं.
आमले का स्वाद बकठा और कसैला  होने के कारण इसका मुरब्बा बनाते वक्त इसका बकठापन निकलने के लिए आमलो को इस्टेनलेस स्टील या लकड़ी के बने कांटे से अच्छी तरह छेद कर चूने के पानी में भिगो देते हैं. छः से बारह घंटे भीगने के बाद इसका कसैलापन कम हो जाता है. तब इसे उबालकर शकर के पाग में दाल देते हैं. अगले दिन पाग से निकलकर फिर से पाग को धीमी आंच पर पका कर गाढ़ा कर लेते हैं. निकले हुए आमले दुबारा पाग में दाल देते हैं. अगर आमलो से निकला पानी पाग में मिल जाता है तो उसमें फफूंदी लग जाती है. इसलिए आमले का मुरब्बा बनाते वक्त आमले को पाग से निकलकर कई बार गाढ़ा करना पड़ता है की उसमें पानी की मात्रा न रहे.
आमले का मुरब्बा मेमोरी को बढ़ाता है. ये शरीर की झुर्रियां मिटाता है. इसके लगातार इस्तेमाल से बुढ़ापा देर से आता है.
हरड़ की गुठली निकलकर उसका छिलका, बहेड़े की गुठली निकलकर उसका छिलका और सूखे हुए आमले सामान मात्रा में मिलकर पाउडर बनाले. यही तिरफला पाउडर है. रात को सोते समय पानी से एक चमच पाउडर खाने से शरीर को रोग नहीं लगते.
तिरफला पाउडर में अजीब बात ये है की अगर कब्ज़ दूर करना हो तो एक चमच से तीन चमच तिरफला पाउडर गरम पानी से रात को खाए. अगर दस्त बंद करना हों तो ठन्डे पानी से इस्तेमाल करें.
आमला बालों  बढ़ाता और चमकदार बनाता है. आमले के नाम से कई तेल बाजार में मिल रहे है. आमले का तेल बनाने के लिए कच्चे आमले की जगह सूखे आमले का प्रयोग किया जाता है. कच्चे या हरे आमले का तेल देखने में सुन्दर नहीं होता. कढ़ाई आदि में तेल के साथ आमले के रस को पकाने से उसमें कालापन आ जाता है.



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts

महल कंघी Actiniopteris Radiata

महल कंघी एक ऐसा पौधा है जो ऊंची दीवारों, चट्टानों की दरारों में उगता है.  ये छोटा सा गुच्छेदार पौधा एक प्रकार का फर्न है. इसकी ऊंचाई 5 से 10...