बुधवार, 25 दिसंबर 2019

हस्त चिंघाड़ का पौधा

गोखरू एक कांटेदार फल है. इसे हस्त चिंघाड़ भी कहते हैं. ये ज़मीन पर फैलने वाला पौधा है और बरसात के मौसम में खाली पड़े स्थानों और खेतो में उगता है. इसकी पत्तियां भी इमली, बबूल और छुईमुई की तरह होती हैं. इसमें पीले रंग के फूल खिलते हैं और फिर कांटेदार फल लगते हैं. इन फलों को ही गोखरू के नाम से जाना जाता है.
छोटा गोखरू साइंस की भाषा में ट्रिब्यूलस टेरेसट्रिस और बड़ा गोखरू पेडालिअम म्यूरेक्स के नाम से जाना जाता है.
बरसात गुजरने के बाद इसका पौधा सूख जाता है. जंगलो में हाथियों के पैरो में गोखरू चुभ जाते है तो हाथी दर्द से चिल्लाता है इसीलिए इस पौधे को हस्त चिंघाड़ के नाम से जाना  जाता है. गोखरू आम तौर से दो प्रकार का होता है. एक छोटा गोखरू और एक बड़ा गोखरू. दोनों दवाओं में काम आते है.


गोखरू बहुत लम्बे समय से दवाई के रूप में इस्तेमाल हो रहा है. हकीमी और आयुर्वेदिक डावाओ का ये मुख्य अव्यव है. इसे आम तौर से पेशाबआवर या डाइयुरेटिक दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है. गोखरू खून को साफ़ करता है और गुर्दे के रोगों में फायदेमंद है.गोखरू जल्दी बुढ़ापा नहीं आने देता. सही अनुपान के साथ इस्तेमाल करने से इसके फायदे मिलते हैं. ये शरीर को बलशाली बनता है. महिलाओ और पुरुषो दोनों के लिए प्रजनन शक्ति को बढ़ाने वाला है. इसका 3 से 5 ग्राम पाउडर दिन में तीन बार तक सादे पानी से या दूध से इस्तेमाल किया जा सकता है.
गोखरू की पत्तियों का साग भी खाया जाता है. इसकी सब्ज़ी बनाकर खाने से गुर्दे के रोगों में विशेषकर यूरिक एसिड घटाने और जोड़ों के दर्दों में आराम मिलता है. बरसात के महीनों में जुलाई से लेकर सितंबर तक इसके पौधे खेतों में मिल जाते हैं. बरसात ख़त्म होने पर इसका पौधा सूखने लगता है और इसके फल जिसे गोखरू कहते हैं बिखर जाते हैं. इन्हीं फलों से आगामी बरसात में गोखरू के पौधे उगते हैं. कहते हैं गोखरू का साग गरीबों का भोजन है और इसका फल गरीबों के लिए मुफ्त में मिलने वाली दवा है. प्रसूता स्त्री के लिए गोखरू के चूर्ण को भुने हुए गेहूं के आटे में मिलकर उसमें भुना हुआ बबूल का गोंद डालकर लड्डू बनाकर खाने से न सिर्फ हड्डियां मज़बूत होती हैं बल्कि ये दशमूल जैसे काढ़े का काम भी करता है.  


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts

महल कंघी Actiniopteris Radiata

महल कंघी एक ऐसा पौधा है जो ऊंची दीवारों, चट्टानों की दरारों में उगता है.  ये छोटा सा गुच्छेदार पौधा एक प्रकार का फर्न है. इसकी ऊंचाई 5 से 10...