मंगलवार, 10 मार्च 2020

जड़ी बूटियां और खर-पतवार

जड़ी बूटियों के बीजों का बिखराव और उनकी देख-भाल नेचर के द्वारा की जाती है. कुछ जड़ी बूटियां खेतों में फसलों के साथ उगती हैं. उनके बीज फसलों के साथ मिक्स हो जाते हैं. इसके आलावा बहुत से बीज खेतों में गिर जाते हैं. जिन्हें नेचर अगले सीज़न तक संभाल कर रखती है. और सीज़न में ये फिर से फूट निकलते हैं.
खेतों में खर-पतवार के साथ जड़ी बूटियां भी जमती हैं. ये पौधे खेतों के आलावा भी खाली पड़े स्थानों पर उगते हैं. लेकिन खेतों में उगने से इन्हे समय पर खाद-पानी मिलता रहता है जिससे इनकी बढ़वार अच्छी होती है.
लेकिन किसानों के लिए खर-पतवार एक बड़ी समस्या है. पहले खेती के अच्छे साधन न होने से फसलों की निराई की जाती थी जिसमें अन्य पौधे निकाल दिए जाते थे. खर-पतवार नाशक दवाओं के इस्तेमाल से  किसानों को जहां ये फायदा हुआ है की फसलों से फालतू पौधों को नष्ट करना आसान हो गया है वहीँ दवाई के काम के पौधे / जड़ी बूटियां ख़त्म हो गयी हैं. इससे नेचर में पौधों की विविधता समाप्त हो गयी है. इको सिस्टम बिगड़ रहा है.
खेतों के आलावा खाली पड़े स्थानों और गांव के किनारे जहां थोड़ा बहुत जंगल था, वहां के पेड़ पौधे भी इंसानी दखल से समाप्त हो चुके हैं. कमर्शियलाइजेशन ने किसी भी खाली पड़ी ज़मीन और जंगल को नहीं छोड़ा है. इससे जड़ी बूटियां, पेड़, पौधे और जीव - जंतु भी नष्ट हुए हैं.
गुज़रे ज़माने में खुदरौ (बिना बोये खुद उगने वाली) जड़ी बूटियां बिना पैसा खर्च किये मिल जाती थीं. गोरखमुंडी, बाबूना (कैमोमिला ), सरफोंका, ऊंटकटारा आदि ऐसी ही जड़ी बूटियां थीं, जिन्हें जानकार किसान हकीमो और वैद्यों को थोड़े से पैसों में बेच आते थे. इससे हकीम भी मरीज़ों से काम पैसे लेते थे और किसानो को भी कुछ आमदनी हो जाती थी. सीज़न पर ताज़ी जड़ी बूटियां मिल जाने से से वह अच्छा काम भी करती थीं.
बेकार समझे जाने वाले पौधों की सफाई, खर-पतवार नाशक स्प्रे का प्रयोग जड़ी बूटियों को ख़त्म कर रहा है. इस स्प्रे से शरीर में अनचाहे ज़हर पहुंच रहे हैं और भूमिगत जल भी ज़हरीला हो रहा है. इको सिस्टम में ये दखल- अंदाज़ी इंसान की सेहत के लिए बहुत घातक साबित हो रही है.
अब जड़ी बूटियों की खेती की जा रही है. हर्बल के नाम पर बड़ा बिज़नेस खड़ा हो गया है. हर्बल दवाएं अब सस्ती नहीं रहीं हैं. वास्तविक हर्बल इलाज फेल हो चुका है और उस पर उपभोक्तावाद का रंग चढ़ गया है. जड़ी बोटियों से इलाज करने और कराने वालों के लिए ये समस्याएं हैं:
1. जड़ी बूटियों का आसानी से नहीं मिलतीं.
2. जड़ी बूटियां महंगे दामों मिलती हैं.
3. वे असली हैं या नकली - उनकी पहचान मुश्किल है.
4. पुरानी रखी हुई बूटियां मिलती हैं जिनका असर कम होता है.
5. महंगी जड़ी बूटियां मिलावट वाली या नकली मिलती हैं.
केसर (ज़ाफ़रान) जो दवा के अलावा धार्मिक कामो और खाने में काम आती थी, महंगी होने की वजह से नकली भी बेचीं जा रही है. पानी में डालते ही रंग छोड़ती है और वैसी ही ज़ाफ़रानी सुगंध आती है. अब जिस दवा में असली ज़ाफ़रान पड़ना हो, नकली ज़ाफ़रान उसमें क्या काम करेगी. बाद में यही कहा जाएगा कि देसी दवा अब काम नहीं. करती.
बड़ी कंपनियां जड़ी बूटियों के खेती करवा रही हैं. या फिर खेती करने वालों से खरीद रही हैं. यहां भी वही मामला है. खाद पानी लगाकर ज़्यादा से ज़्यादा जड़ी बूटियां उगाई जा रही है. जो जड़ी बूटियां विशेष तापमान चाह्ती हैं उनके लिए वैसा तापमान सुनिश्चित किया जा रहा है. यही जड़ी बूटियां अब दवाओं में इस्तेमाल की जा रही हैं.
इसके साथ साथ बिज़नेस बढ़ाने के लिए बिना ज़रुरत भी लोगों को जड़ी बूटी के नाम पर क्या क्या खिलाया, पिलाया जा रहा है. घीग्वार, ग्वारपाठा घृतकुमारी, जिसे आजकल सभी लोग एलोवेरा के नाम से जानते है का दवाई के रूप में इतना प्रचार किया गया है जैसे हर रोग का पक्का इलाज केवल और केवल एलोवेरा ही है. शैम्पू, साबुन, तेल, के साथ साथ, एलोवेरा का जूस लोगों को पिलाया जा रहा है.
बिज़नेस टैक्टिस की मानसिकता ने मानव जाति का बहुत अहित किया है. हर्बल के नाम पर मुर्ख बनाने का ऐसा धंधा चला है कि अब सब्ज़ियां भी ऑर्गेनिक के नाम पर बिकने लगी हैं. एक बड़ी दवा कंपनी ने मेंथोल, क्लोरोफार्म, और अन्य दवाएं  मिलाकर एक दवा बनायी जिसे पेट दर्द की दवा के नाम  से प्रचारित किया गया. क्योंकि इसमें मेंथोल था जो पुदीने का सत कहलाता है इसलिए इसका नाम पुदीने के नाम  पर रख दिया गया. क्लोरोफार्म क्योंकि अचेतावस्था उत्पन्न करता है इसलिए पेट में जाते ही दर्द शांत हो जाता था. लेकिन यहां पर ही केमिस्ट्री का एक पेच था. क्लोरोफार्म को कभी भी ऐसी बोतल में नहीं रखा जाता जिसमें क्लोरोफार्म के ऊपर स्थान खली हो क्योंकि हवा/ ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर ये फास्जीन नाम की ज़हरीली गैस बना लेता है. इसलिए क्लोरोफार्म हमेशा मुंह तक भरी बोतल में ही रखते हैं.
इसी फास्जीन गैस के कारण कुछ लोग इस दवा का इस्तेमाल करके दुनिया से चले गये. बाद में इसके कम्पोज़िशन से क्लोरोफार्म हटाया गया.
कंपनियां हर्बल और ऑर्गेनिक  के नाम पर जो धंधा कर रही हैं, ये न समझा जाए कि ऐसी सभी दवाएं सुरक्षित हैं.
हर्बल के नाम पर जड़ी बूटियां बेची जा रही हैं. हर्बल शैम्पू में झाग, हर्बल क्रीम में सॉफ्टनेस, पैदा करने के लिए वही फार्मूले अपनाये जा रहे हैं जो कमर्शियल शैम्पू और क्रीम बनाने वाले इस्तेमाल करते हैं. दर्द निवारक हर्बल दवाएं खतरे से खाली नहीं हैं. धोखा देने के लिए हर्बल के नाम पर पेन किलर और एस्टेरॉइड्स खिलाए जा रहे हैं. एक व्यक्ति ने कई साल तक जोड़ों के दर्द का देसी इलाज करने वाले से लेकर दवाएं खायीं. बाद में पता चला कि उसके गुर्दे फेल हो गए क्योंकि दवा में पेन किलर मिला हुआ था. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts

महल कंघी Actiniopteris Radiata

महल कंघी एक ऐसा पौधा है जो ऊंची दीवारों, चट्टानों की दरारों में उगता है.  ये छोटा सा गुच्छेदार पौधा एक प्रकार का फर्न है. इसकी ऊंचाई 5 से 10...