मंगलवार, 30 जुलाई 2019

पुनर्नवा या सांठ

पुनर्नवा का मतलब है फिर से नया करना. ये एक जड़ी बूटी का नाम है जो बरसात में तेज़ी से सड़कों के किनारे और खली पड़े स्थानों पर उगती है. इसकी लम्बी लम्बी शाखें ज़मीन में फैलती चली जाती हैं. ये रेलवे लाइनों के किनारे भी मिल जाती है. ये एक ज़मीन पर फैलने वाला पौधा है. इसके पत्ते कुछ गोल, अंडाकार से होते हैं. इसमें बैगनी रंग के या फिर सफ़ेद फूल खिलते हैं.
इसकी शाखाए भी बैगनी या लाल रंग लिए हुए होती हैं. इसकी पहचान आसानी से की जा सकती है.
इसको अंग्रेजी भाषा में हॉगवीड  और वैज्ञानिक नाम बोर्हाविआ डिफ़युसा है. कहते हैं के शरीर को पुनः जीवन दान करने और नया बनाने के कारन ही इसका नाम पुनर्नवा पड़ा है. या फिर इसलिए की तेज़ गर्मी के दिनों में इसका पौधा सूख जाता है और बरसात आने पर फिर उग आता है. इसलिए भी इसे पुनर्नवा कहते हैं. कहीं कहीं इसे बिसखपड़ा और इटसिट  भी कहते हैं. लेकिन बिसखपड़ा के नाम से एक और पौधा भी जाना जाता है. जो खेतों में बरसात में खर पतवार के रूप में उगता है. इसलिए पुनर्नवा को अन्य पौधों से अलग पहचानना ज़रूरी है. कई बार एक नाम से भिन्न भिन्न जड़ी बूटियां अलग अलग स्थानों पर जानी जाती हैं. उनकी विशेष पहचान के लिए ही जड़ी बूटी का फोटो इस ब्लॉग में दिया जाता है.
पुनर्नवा का एक नाम सांठ भी है.

पुनर्नवा लिवर या जिगर के अच्छी दवा है. शराब पीने से ख़राब होने वाला लिवर इससे ठीक हो जाता है. लेकिन पहले शराब का छोड़ना ज़रूरी है. इसके लिए पुनर्नवा के पत्तों की सब्ज़ी बनाकर खाना चाहिए. पुनर्नवा शरीर सो टॉक्सिन यानि ज़हरीले पदार्थ निकाल देता है. ये पेशाब लाने वाली जड़ी है. गुर्दे के रोगों में फ़ायदा करती है. कहते हैं कि इसके इस्तेमाल से गुर्दे के रोगों में आराम मिलता है.
पुनर्नवा ब्लड प्रेशर घटाता है. शरीर और दिमाग को शांत करता और ठंडा रखता है.
पुनर्नवा दिल की सेहत को बनाये रखता है. इसका इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल का सही स्तर  बनाये रखता है. जो लोग स्वस्थ हैं वे अगर कभी कभी पुनर्नवा को सब्ज़ी के रूप में इस्तेमाल करते रहें तो बहुत से रोगों से बच सकते हैं.
पुनर्नवा ड्रॉप्सी के बीमारी जिसमें जिगर की खराबी के कारण पेट में पानी भर जाता है, के लिए उपयोगी है. इसके अलावा ये सूजन को दूर करता है. जिनका शरीर जिगर की  खराबी से सूज गया हो उन्हें नियमित पुनर्नवा के सब्ज़ी इस्तेमाल करनी चाहिए.
पुनर्नवा का नियमित इस्तेमाल शरीर और पेट के मोटापे को घटाता है. जो लोग मोटापे का शिकार हैं उन्हें इसकी सब्ज़ी खाना  चाहिए।
इसकी जड़ का पाउडर पेट के कीड़े मारकर निकल देता है.
पुनर्नवा एक सुरक्षित दवा है. एक ऐसी जड़ी हैं जिसकी जितनी भी प्रशंसा की  जाए कम  है. 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts

महल कंघी Actiniopteris Radiata

महल कंघी एक ऐसा पौधा है जो ऊंची दीवारों, चट्टानों की दरारों में उगता है.  ये छोटा सा गुच्छेदार पौधा एक प्रकार का फर्न है. इसकी ऊंचाई 5 से 10...