शनिवार, 3 सितंबर 2016

लाल गुलाब

लाल गुलाब कई शेड में पाया जाता है. लेकिन यहाँ पर जड़ी बूटी के रूप में जिस गुलाब को इस्तेमाल किया जाता है वो लाल देसी गुलाब है. गुलाब की हाइब्रिड वैराइटी बहुत हैं. इसे खूबसूरती के लिए लगाया जाता है. लाल देसी गुलाब और सफ़ेद देसी गुलाब ही जड़ी बूटी के रूप में प्रयोग किया जाता है.

देसी गुलाब का फूल मीडियम साइज़ का और उसकी पंखुड़ियां मुलायम होती हैं. ये हाइब्रिड गुलाब की तरह सख्त या कठोर पंखुड़ियों वाला नहीं होता. न इसका फूल बड़े साइज़ का होता है. न इसका फूल लंबे समय तक रहता है. गुलाब हर मौसम में खिलता है. लेकिन सर्दी के मौसम से बहार के मौसम तक ये खूब खिलता है. इसकी कलम लगायी जाती है.

जड़ी बूटी के रूप में लाल देसी गुलाब ज़्यादा इस्तेमाल होता है. सफ़ेद देसी गुलाब भी काम में आता है. सफ़ेद गुलाब को गुले सेवती भी कहते हैं.
गुलाब को मुख्य रूप से गुलकंद बनाने में किया जाता है. गुलकंद ज़्यादातर लाल देसी गुलाब के फूल की पंखुड़ियों से बनाया जाता है. पंखुड़ियों को शकर के साथ मिलाकर और मसलकर धुप में रख दिया जाता है. शकर के साथ पंखुड़ियां पेस्ट के तरह हो जाती हैं. ये गुलकंद गर्मी के रोगों को दूर करता हैं और कब्ज़ में फ़ायेदेमंद है.
सफ़ेद गुलाब के फूल के गुलकंद को गुलकंद सेवती कहते हैं. ये भी गर्मी जनित रोगों में फायदेमंद है. कहते हैं की सेवती का गुलकंद दिल की बीमारियों जैसे दिल धड़कना, चक्कर आना में लाभकारी है.

गुलाब के फूलों का अर्क जिसे गुलाब जल भी कहते हैं, डिस्टिलेशन प्रॉसेस से निकाला जाता है. गुलाब को फूलों को पानी में उबालकर भाप को ठंडा किया जाता है. यही भाप गुलाब जल के रूप में ठंडी हो जाती है. इसमें गुलाब की अच्छी खुश्बू होती है. गुलाब जल चेहरे पर ग्लिसरीन के साथ लगाने पर चेहरे की मुहासों और झुर्रियों को दूर करता है. पानी में मिलकर नहाने से त्वचा कांतिमय हो जाती है.
गुलाब जल शरबत में मिलाकर पिया भी जाता है. ये दिल के रोगों में लाभ करता है. लेकिन गुलाब जल असली होना चाहिए. आजकल मार्किट में मिलने वाले गुलाब जल पर भरोसा नहीं किया जासकता. गुलाब की खुशबु वाला सिंथेटिक गुलाब जल बहुतायत से उपलब्ध है.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts

महल कंघी Actiniopteris Radiata

महल कंघी एक ऐसा पौधा है जो ऊंची दीवारों, चट्टानों की दरारों में उगता है.  ये छोटा सा गुच्छेदार पौधा एक प्रकार का फर्न है. इसकी ऊंचाई 5 से 10...